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How to Start Campaign On Google ads in Hindi

Google ads पर कैंपेन कैसे शुरू करें : दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में Google ads पर कैंपेन कैसे शुरू करें के बारे में जानकारी देखने वाले हैं।

इस श्रंखला में हम यह भी जानकारी देखेंगे कि YouTube वीडियो को Google Ads के माध्यम से कैसे प्रचारित किया जाता है। हम इस बारे में जानकारी देखने जा रहे हैं कि हम Google विज्ञापन वेबसाइट की सहायता से अपने उत्पाद या सेवाओं का विज्ञापन कैसे कर सकते हैं।

Google विज्ञापन वेबसाइट आपको वेबसाइट, वीडियो, मोबाइल एप्लिकेशन, मानचित्र, ई-कॉमर्स वेबसाइट, उत्पाद या सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है।

आपका विज्ञापन प्रकार क्या है? आपके विज्ञापन की ब्रांड रणनीति क्या है? आप कब तक इन विज्ञापनों को चलाना चाहते हैं? आप इस विज्ञापन में कितना पैसा लगा सकते हैं? और हम विज्ञापन के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ कैसे कमा सकते हैं? विज्ञापन शुरू करने से पहले इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए।


ads.google पर प्रत्येक विज्ञापन प्रकार अद्वितीय है। उदा. इस तरह के google search में आपकी वेबसाइट, ब्लॉग, ऐप कीवर्ड से google search करने पर आ जाते हैं। यदि वीडियो का विज्ञापन किया जाना है, तो यह YouTube के माध्यम से वीडियो पर दिखाई देगा।

तो Google विज्ञापनों में, आपके कदम आपके विज्ञापन के प्रकार से निर्धारित होते हैं। इसलिए हर विज्ञापन सेटअप अलग होता है। हम उनमें से कुछ सेटअप देखने जा रहे हैं।

अगर आपका खाता स्मार्ट मोड में है, तो स्मार्ट कैंपेन सेट अप करने का तरीका जानें. तो आपको एक स्मार्ट कैंपेन सेट अप करने की जानकारी मिल जाएगी और आप अपना कैंपेन बेहतर तरीके से कर पाएंगे।
सबसे पहले आपको अपना जीमेल अकाउंट बनाना है। आपका Gmail.com ईमेल आईडी और पासवर्ड आपका ads.google.com लॉगिन पासवर्ड होगा।

इस gmail.com लॉगिन पासवर्ड को दर्ज करके ads.google.com पर लॉग इन करें। अब आप अपना नया अभियान बनाने के लिए तैयार हैं।

अपना विज्ञापन उद्देश्य और लक्षित दर्शक चुनें

  1. अपने Google विज्ञापन खाते में साइन इन करें।
  2. बाईं ओर एक मेनू दिखाई देगा। उनमें से अभियान पर क्लिक करें
  3. अब + चिह्न पर क्लिक करके एक नया अभियान बनाना प्रारंभ करें।
  4. अब यहां अपना विज्ञापन प्रकार चुनें विज्ञापन उद्देश्य चुनने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और अपना रूपांतरण लक्ष्य चुनें और जारी रखने के लिए क्लिक करें।
  5. लक्ष्यों को भी शामिल करें। और अवांछित लक्ष्य को हटा दें।
  6. अब अपना अभियान प्रकार चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।

एक Campaign प्रकार चुनें

How to Start Campaign On Google ads

अब यहां हमें विज्ञापन के प्रकार का चयन करना है। प्रत्येक विज्ञापन प्रकार का अपना विज्ञापन प्लेसमेंट होता है। तो आपका विज्ञापन ऑनलाइन दिखाई देगा लेकिन वास्तव में कहाँ? यह हमें यहां तय करना है। प्रत्येक अभियान प्रकार के अलग-अलग सेटअप होते हैं। इन अलग-अलग सेटअप को कैसे करना है, इस पर पूरी गाइडेंस गूगल ने पहले ही तय कर ली है। वो हमारे सामने आ जाता है.. हमें बस उसे सेलेक्ट करके सेलेक्ट करना होता है. ads.google ने कुछ सुझाव दिए हैं।

हमें उन निर्देशों का पालन करना है। यदि हम सभी मार्गदर्शन के साथ एक अभियान तैयार करते हैं तो हम एक अच्छे विज्ञापनदाता बन सकते हैं। इसलिए हमें उचित सन्दर्भ के साथ एक अभियान बनाना होगा। कुछ प्रकार के अभियानों का संक्षेप में नीचे उल्लेख किया गया है।

खोज अभियान:


प्रदर्शन अभियान: क्या आप अपनी वेबसाइट पर छवि विज्ञापनों का उपयोग शुरू करना चाहते हैं? यहाँ कुछ बातों का ध्यान रखना है।


वीडियो अभियान: YouTube वीडियो विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों तक पहुँचने का एक शानदार तरीका है। आप अपने विज्ञापनों को उम्र, लिंग, रुचियों और अन्य के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। साथ ही, आप यह चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार का विज्ञापन चलाना चाहते हैं: स्किप करने योग्य या स्किप न करने योग्य। छोड़े जा सकने वाले विज्ञापन छोटे होते हैं और दर्शकों को पाँच सेकंड के बाद विज्ञापन छोड़ने

न छोड़े जा सकने वाले विज्ञापन लंबे होते हैं, लेकिन दर्शक उन्हें छोड़ नहीं सकते। किसी भी तरह से, आप अपना संदेश YouTube पर संभावित ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

ऐप कैंपेन: अपने ऐप का प्रचार करने के कई तरीके हैं। आप सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन विज्ञापन जैसे ऑनलाइन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं। आप ऑफ़लाइन चैनलों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि प्रिंट विज्ञापन, टीवी और रेडियो विज्ञापन, और होर्डिंग। आप अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनलों के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्ट कैंपेन: अपने Google Ads कैंपेन को ऑटोमेट करने के लिए स्मार्ट कैंपेन का इस्तेमाल करें.


बेहतरीन प्रदर्शन वाले कैंपेन: सबसे बेहतर प्रदर्शन वाले कैंपेन के साथ, आप एक ही कैंपेन से अपने सभी संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं और बाकी का काम ऑटोमेटेड ऑप्टिमाइज़ेशन कर लेगा. Google पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए आप शॉपिंग अभियान या मर्चेंट सेंटर फ़ीड के साथ अधिकतम प्रदर्शन का उपयोग कर सकते हैं।

  1. अभियान प्रकार आपको चुनना होगा। यदि आपने पहले ही लक्ष्य का चयन कर लिया है, तो दिए गए विकल्पों में से अभियान के प्रकार को चुनने में मदद मिलती है। तो आप सबसे अच्छा अभियान प्रकार चुनते हैं।
  2. यदि आपका अभियान प्रकार उपप्रकार श्रेणी के अंतर्गत आता है, तो उपप्रकार से एक प्रकार चुनें।
  3. अब कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें
  4. अब आप एक नए पृष्ठ पर हैं। आपको इस पेज पर नई सेटिंग करनी है। विज्ञापन समूहों और विज्ञापनों को यहां सेटअप किया जाना है। आपके अभियान प्रकार के अनुसार कुछ दिशानिर्देश और चरणों का पालन करना है।



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