Subscribe Us

Build Landing Page Free in Hindi | Build Landing Pages Free in Hindi

Build Landing Page Free,
Build Landing Page Free in Hindi | Build Landing Pages Free in Hindi


Build Landing Pages Free
दोस्तों आज का article बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज के लेख में हम "बिल्ड लैंडिंग पेज फ्री" या "बिल्ड लैंडिंग पेज फ्री" देखने जा रहे हैं। आप एक एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट या लैंडिंग पेज बनाना चाहते हैं। Affiliate Marketing करते समय आप किसी भी उत्पाद की मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं। उसके लिए हमें एक लैंडिंग पृष्ठ की आवश्यकता है। जब आप विज्ञापन कर रहे हों, तो विज्ञापन और उत्पाद पृष्ठ के बीच एक पुल पृष्ठ और एक लैंडिंग पृष्ठ होना चाहिए।


यदि आप ऐसा लैंडिंग पृष्ठ बनाना चाहते हैं, तो आपको निःशुल्क लैंडिंग पृष्ठ टेम्प्लेट की आवश्यकता होगी। यदि आप लैंडिंग पृष्ठ निर्माण उपकरण खरीदते हैं, तो इसकी कीमत आपको $500 से $600 तक होगी। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम "एफिलिएट मार्केटिंग के लिए फ्री लैंडिंग पेज" के बारे में जानकारी देखने वाले हैं। और हम लैंडिंग पृष्ठ के विभिन्न उदाहरण देखेंगे।


साथ ही, हम लैंडिंग पेज टेम्प्लेट के बारे में बहुत सारी जानकारी देखेंगे। आज हम इस आर्टिकल में देखेंगे कि फ्री में लैंडिंग पेज कैसे बनाएं? इस लैंडिंग पेज के जरिए आप 100 से 500 डॉलर कमाने का सफर आसानी से पूरा कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों देखते हैं मैं फ्री में वेबसाइट या लैंडिंग पेज कैसे बनाऊं?।
हम यह देखने जा रहे हैं कि वास्तव में लैंडिंग पृष्ठ क्या है?


जैसा कि हम जानते हैं कि ट्रैफिक के कई स्रोत हैं। विभिन्न यातायात स्रोत हैं। इसका मतलब है कि फेसबुक, गूगल विज्ञापन, बिंग विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन या कई अन्य ट्रैफ़िक स्रोत। इन स्रोतों के माध्यम से हम अपने संबद्ध उत्पादों पर ट्रैफ़िक लाते हैं। मान लें कि यदि आप स्वास्थ्य के बारे में किसी उत्पाद पर ट्रैफ़िक ला रहे हैं, तो आप सीधे उत्पाद पर ट्रैफ़िक नहीं ला पाएंगे।
आपको एक मध्य पृष्ठ बनाने की आवश्यकता है। वह मध्य पृष्ठ लैंडिंग पृष्ठ है। अब आप सोच रहे होंगे कि आपको लैंडिंग पृष्ठ क्यों बनाना चाहिए? आप ट्रैफिक को सीधे होपलिंक पर क्यों नहीं ले जा सकते? ऐसा इसलिए है क्योंकि जितनी संभव हो उतनी विज्ञापन कंपनियां हैं। या ऐसी विज्ञापन स्रोत कंपनियां हैं जो आपके विज्ञापनों को ब्लॉक करती हैं। और अगर आप ब्लॉक होने से बचना चाहते हैं, तो आपको एक लैंडिंग पेज बनना होगा। आपके विज्ञापन केवल तभी स्वीकृत होंगे जब आप एक लैंडिंग पृष्ठ बनाएंगे।


Traffic स्रोत >> ब्रिज पेज >>

लैंडिंग पृष्ठ पर, हम अपने ग्राहक को अधिक विवरण में उत्पाद के बारे में सूचित करते हैं। इसी तरह हम इस जगह पर ग्राहक की ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर भी लेते हैं। यानी ग्राहक को उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी समझ में आने के बाद ग्राहक अपना विवरण इस पेज पर उपलब्ध कराता है। फिर हम उस ग्राहक को वास्तविक उत्पाद पृष्ठ पर भेजते हैं।
यदि ग्राहक हमारा उत्पाद नहीं खरीदता है, तो हम उसे रिटर्न ई-मेल भेज सकते हैं। या हम भविष्य में ग्राहक को कई उत्पाद लिंक भेज सकते हैं। इसलिए हम भविष्य में उस ग्राहक के साथ इस माध्यम से व्यापार करने की तैयारी कर रहे हैं। आपको उन सभी ग्राहकों की सूची मिलती है, जो आपके लैंडिंग पृष्ठ पर आए हैं। हम भविष्य में इस ग्राहक सूची का उपयोग करते हैं। इसलिए आपको एक ब्रिज पेज या लैंडिंग पेज की जरूरत है।
अब देखते हैं कि यह ब्रिज पेज या लैंडिंग पेज कैसे बनता है?
मुफ्त में लैंडिंग पेज बनाने के लिए एक ऑनलाइन टूल है। इसका नाम systeme.io है। इस वेबसाइट की मदद से हम एक फ्री और प्रोफेशनल लैंडिंग पेज बना सकते हैं। यहां आप ई-मेल और हर तरह की अल्फा बीटा टेस्टिंग कर सकते हैं।
यहां आपको बस अपनी ईमेल आईडी डालनी है।
यह सत्यापन लिंक आपके ईमेल पर शीघ्रता से भेजा जाएगा। आपको उस सत्यापन लिंक पर क्लिक करना होगा। यदि आप सत्यापन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप systeme.io वेबसाइट पर सत्यापित हो जाएंगे। अब आपको systeme.io वेबसाइट का पूरा ऐक्सेस मिलता है। सत्यापन हो जाने के बाद आप एक विशेष पृष्ठ पर उतर रहे हैं।
अब सीधे देखते हैं कि लैंडिंग पृष्ठ कैसे बनाया जाता है।
जब आप systeme.io पर जाएं, तो फ़नल पर क्लिक करें
यहां एक विकल्प दिखाई देगा, नया फ़नल बनाएं
मान लें कि आप वजन घटाने के बारे में लैंडिंग पृष्ठ बनाना चाहते हैं।

तो हम पहले क्लिक बैंक से उत्पाद का चयन करेंगे। क्लिकबैंक एफिलिएट वेबसाइट पर अकाउंट कैसे बनाएं? ग्रेविटी स्कोर कैसे चेक करें? क्लिकबैंक से उत्पाद कैसे चुनें? यदि आप नहीं जानते हैं तो मैं जल्द ही आपको इस ब्लॉग में इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। तो अभी इस ब्लॉग को बुकमार्क कर लें। क्योंकि मैं आपके लिए क्लिकबैंक के बारे में पूरी सीरीज लेकर आने वाला हूं। इसलिए आपको अपनी क्लिक बैंक श्रृंखला का अध्ययन करना चाहिए। आपको जीरो टू हीरो सीरीज जरूर पढ़नी चाहिए।
इस क्लिकबैंक एफिलिएट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की गई है। तो यहाँ क्लिकबैंक एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए जाने वाले है।
अब हमें लैंडिंग पेज का नाम उस उत्पाद के नाम के साथ रखना है जिसे हमने चुना है।
फिर आपको बिल्ड ए कस्टम फ़नल फ्रॉम स्क्रैच विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद क्रिएट बटन पर क्लिक करें।
क्रिएट बटन पर क्लिक करें और आपका "फ़नल सफलतापूर्वक क्रेट किया गया है!" ऐसा मैसेज आएगा। और आपका फनल तैयार हो जाएगा। अब हमें क्रिएट न्यू स्टेप पर क्लिक करना है। अब उत्पाद का नाम दर्ज करें और "टाइप" में "सेल्स पेज" विकल्प चुनें। और अब इसे सेव कर लें।
अब आपके सामने बहुत सारे Templates आ जाएंगे। इनमें से किसी एक को चुनें या एक नया बनाएं। अपनी पसंद का डिज़ाइन चुनें। और अगर आप अपना पूरा नया पृष्ठ बनाना चाहते हैं, तो सभी मामले हटा दें। और आप अपना खुद का ब्लैंक पेज बना सकते हैं और उसे अपने दिल के अनुसार डिजाइन कर सकते हैं। हमें एक ऐसा डिज़ाइन बनाना चाहिए जो अदरक के उत्पाद जैसा हो। रंग, फ़ॉन्ट और छवियों को ठीक से चुना जाना चाहिए। यदि आप एक रेडी-मेड डिज़ाइन चुनते हैं, तो आपको स्वचालित रूप से हर चीज़ का एक अच्छा संयोजन मिल जाएगा। तो ये रेडीमेड टेम्प्लेट भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। तो हम आसानी से अपना लैंडिंग पेज बना सकते है।

लेकिन अगर आप स्क्रैच से लैंडिंग पेज बनाना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। उसके लिए हमें 3 चीजों का ध्यान रखना चाहिए सेक्शन, रो और कॉलम ये 3 चीजें लैंडिंग पेज बनाते समय बहुत महत्वपूर्ण हैं। उसके बाद हमें टेक्स्ट हेडिंग, बुलेट पॉइंट का एक सुंदर डिज़ाइन बनाना है। अगर आप इन चीजों को रो और कॉलम में व्यवस्थित करना जानते हैं तो आप आसानी से कोई भी वेबसाइट बना सकते हैं।
यदि आप तैयार लैंडिंग पृष्ठ टेम्पलेट चुनते हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार टेक्स्ट, फ़ॉन्ट, रंग आसानी से चुन सकते हैं। आप अपनी सामग्री को आसानी से बदल सकते हैं। सामग्री स्वयं लिखें या Google से कॉपी करें। सुनिश्चित करें कि सामग्री आपके उत्पाद के बारे में है। मान लीजिए कि आप वीडियो को लैंडिंग पृष्ठ पर बदलना चाहते हैं, यह भी बहुत आसान है। अगर आप इस जगह को देख रहे हैं तो यहां वीडियो का ऑप्शन है। इस वीडियो का विकल्प केवल ड्रैग एंड ड्रॉप करना है।

यह आपके पृष्ठ पर वीडियो का डिज़ाइन है। उस पर क्लिक करें और अपना वीडियो लिंक पेस्ट करें। यहां आप अपने YouTube वीडियो का लिंक भी डाल सकते हैं। लिंक डालने के बाद आपका वीडियो इस पेज पर दिखने लगेगा। अगर आपको एक्सप्लेनर वीडियो बनाना नहीं आता है तो आप इस ब्लॉग सर्च कर सकते हैं "लैंडिंग पेज के लिए एक्सप्लेनर वीडियो" सर्च करें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डिज़ाइन कैसा है। यदि आप डिज़ाइन नहीं जानते हैं तो कृपया इस पैनल का अच्छी तरह से अभ्यास करें। आप बहुत सुंदर लैंडिंग पृष्ठ बना सकते हैं। या कई बहुत अच्छे डिज़ाइनों में से सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइनों का चयन करें।
अब यहां एक बटन बनाएं। बटन को उपयुक्त लेबल दें। अब इस बटन को हाइपरलिंक करने की जरूरत है।

यहां अपना उत्पाद यानी क्लिकबैंक होपलिंक जोड़ें। इसे जोड़ें। यानी जो भी इस लिंक पर क्लिक करेगा वह आपके क्लिकबैंक सहयोगी के माध्यम से जाएगा। ऐसे में आपको एफिलिएट कमीशन मिलेगा।
अब अगर आप और सेक्शन बनाना चाहते हैं तो बना सकते हैं। वेबसाइट के बाईं ओर दिए गए विकल्पों का अध्ययन करें। आपकी सभी समस्याओं का समाधान होगा। सेक्शन मैनेजर से सेक्शन लें... उसमें एक रो डालें... उसमें टेक्स्ट टाइप करें... फिर इमेज लें उसमें इमेज डालें। ऐसे बहुत अभ्यास करना चाहिए। लैंडिंग पृष्ठ में कॉल टू एक्शन होना चाहिए।
 अगर आप पॉपअप डालना चाहते हैं तो उसे हटा दें। अगर आप अपने सोशल मीडिया लिंक जोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें भी जोड़ें। यदि आप बदलना, जोड़ना, हटाना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। दूसरे विकल्प आपके सामने हैं। इसमें आप फेसबुक पिक्सल, एनालिटिक्स कोड या गूगल ऐड्स कोड जोड़कर ट्रैफिक ट्रैकिंग कर सकते हैं।

विक्स लैंडिंग पृष्ठ

Wix.com पर एक बहुत शक्तिशाली लैंडिंग पेज भी बनाया जा सकता है। Wix.com का जमकर प्रचार किया जाता है और लाखों लोग इससे जुड़े हुए हैं। आप भी इस वेबसाइट टूल का उपयोग करके एक अच्छा लैंडिंग पेज बना सकते हैं।

लैंडिंग पृष्ठ एक वेब पेज है जो आपको लीड कैप्चर फ़ॉर्म के माध्यम से विज़िटर की संपर्क जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह आम तौर पर आपकी मुख्य वेबसाइट से अलग एक स्टैंडअलोन पेज होता है जिसे विशेष रूप से मार्केटिंग या विज्ञापन उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Wix एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको बिना कोड के वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है। इसका उपयोग करना आसान है और इसमें बहुत सी विशेषताएं हैं जो आपको एक पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देती हैं।

इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि Wix पर लैंडिंग पेज कैसे बनाया जाता है।

क्या लैंडिंग पृष्ठ Wix पर निःशुल्क हैं?

लैंडिंग पृष्ठ Wix पर निःशुल्क हैं। आप जितने चाहें उतने लैंडिंग पृष्ठ बना सकते हैं, और ट्रैफ़िक या रूपांतरणों की कोई सीमा नहीं है। साथ ही, Wix स्वचालित रूप से आपके लैंडिंग पृष्ठों का एक मोबाइल संस्करण बनाता है, इसलिए आपका ऑफ़र अच्छा दिखता है चाहे ग्राहक उसे कहीं भी देखें। Wix पर लैंडिंग पेज बनाना मुफ़्त है। आपके द्वारा बनाए जा सकने वाले लैंडिंग पृष्ठों की संख्या या उन्हें प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा की कोई सीमा नहीं है। साथ ही, Wix के सभी लैंडिंग पृष्ठ स्वचालित रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूल हैं।


क्या मैं निःशुल्क लैंडिंग पृष्ठ बना सकता हूँ?


 हां, आप मुफ्त में लैंडिंग पेज बना सकते हैं। हालांकि, यह आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले लैंडिंग पृष्ठ जितना प्रभावी नहीं हो सकता है।

लैंडिंग पृष्ठ के लिए एक अच्छी रूपांतरण दर क्या है?


लैंडिंग पृष्ठ के लिए एक अच्छी रूपांतरण दर आमतौर पर लगभग 2-3% होती है।

क्या मैं अपना स्वयं का लैंडिंग पृष्ठ बना सकता हूँ?


हाँ आप कर सकते हैं। यदि आप अपना स्वयं का लैंडिंग पृष्ठ बनाना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा सॉफ़्टवेयर खोजने की आवश्यकता होगी जो आपको ऐसा करने की अनुमति दे। हालांकि ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, हम लैंडिंग पृष्ठ बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह

 देते हैं, क्योंकि यह लैंडिंग पृष्ठ डिज़ाइन और प्लगइन्स की सबसे अधिक विविधता प्रदान करता है।

आरंभ करने के लिए, WordPress.com पर जाएं और एक निःशुल्क खाता बनाएं। एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लैंडिंग पृष्ठ डिज़ाइनों में से चुन सकते हैं, या आप एक कस्टम डिज़ाइन बना सकते हैं।


एक बार जब आपके पास अपनी पसंद का लैंडिंग पृष्ठ डिज़ाइन हो जाता है, तो आप रूपांतरणों को ट्रैक करने और ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने में मदद के लिए एक वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित कर सकते हैं। लैंडिंग पेज बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारी पूरी गाइड देखें।

लैंडिंग पेज बनाने का सबसे सस्ता तरीका क्या है?


इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है। हालांकि, लैंडिंग पेज बनाने के कुछ विकल्पों में मुफ्त ऑनलाइन लैंडिंग पेज बिल्डर का उपयोग करना या कस्टम लैंडिंग पेज बनाने के लिए वेब डिजाइनर को काम पर रखना शामिल है। इसके अतिरिक्त, कई कंपनियां लैंडिंग पृष्ठ टेम्प्लेट प्रदान करती हैं जिन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है।

मुफ़्त लैंडिंग पेज बनाने का सबसे अच्छा, आसान तरीका क्या है?


कई लैंडिंग पेज बिल्डर्स हैं जो मुफ्त योजनाओं की पेशकश करते हैं, जिनमें अनबॉन्स, लीडपेज और हबस्पॉट शामिल हैं। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप एक बिल्डर चुन सकते हैं जो WYSIWYG संपादक, टेम्प्लेट, निकास पॉप-अप, A/B परीक्षण और अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है। एक अनूठी और आकर्षक रंग योजना चुनें


सुनिश्चित करें कि यह अत्यधिक दृश्यमान है और पूरे पृष्ठ पर स्कैन करना आसान है। इसके अलावा, पाठ को सुपाच्य भागों में विभाजित करें जो पढ़ने में आसान हों। यदि आप अच्छी प्रतिलिपि लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक फ़ील्ड फ़ील्ड प्रश्नों को सूचीबद्ध करके प्रवाह को बाधित नहीं करते हैं।

एक ऐसा फॉर्म बनाएं जो संक्षिप्त हो

यहां लक्ष्य उपयोगकर्ता से कार्रवाई करवाना है - बुनियादी संपर्क जानकारी (नाम, कंपनी, शीर्षक) सहित केवल वही जानकारी मांगें जिसकी आपको बिल्कुल आवश्यकता है और लीड की ज़रूरतों का बोध प्राप्त करना है।

एक नेत्रहीन दिलचस्प और पेशेवर छवि चुनें

सुनिश्चित करें कि छवि आपके शीर्षक में किसी ऐसे रंग को पकड़ लेती है जो इसे पॉप बनाता है, और यह कि यह वीडियो पढ़ने में जोड़ता है और रास्ते में नहीं आता है या इससे विचलित नहीं होता है। कुछ ऐसा जो पेशेवर दिखता है, जो आपके लक्षित बाजार की जरूरतों को बयां करता है, हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई छवि पाठ पर हावी न हो।




Post a Comment

0 Comments